https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 6 जुलाई 2019

बिना छात्रो के चल रही पाठशाला,अबतक एक छात्र ने भी नही रखा कदम

10 के भरोसे 165 का भविष्य,अध्यन बिना कक्षाएं संचालित खुल-बंद रही स्कूल,
अनूपपुर शासन के निर्देश में 24 जून से आरम्भ हुए स्कूलों के नए शैक्षणिक सत्र में शासकीय हायर सेकेंडरी बालक स्कूल वेंकटनगर बिना कक्षाएं संचालित हुए खुल और बंद हो रही है। स्कूल के प्राचार्य कार्यालय खुल रहे हैं। लेकिन स्कूल की कक्षाओं पर ताला लगा है। पूरे स्कूल परिसर में वीरानी पसरी है। जबकि नए सत्र से आरम्भ स्कूली कक्षाओं में कक्षा 9वीं से 12वीं तक लगभग 165 छात्र नामांकित हैं।
लेकिन रोजाना 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे संचालित होने वाली स्कूली पाठशाला में कोई छात्र शिक्षा ग्रहण नहीं कर रहा है। पिछले 13 दिनों से बिना बच्चों की संचालित हायर सेकेंडरी स्कूल के सम्बंध में न तो स्कूल प्राचार्य ने इसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी है। और ना ही स्कूलों की जांच में अबतक किसी अधिकारी ने स्कूल परिसर का निरीक्षण कर मामले की जानकारी ली। ग्रामीणों का आरोप है कि स्कूली शिक्षकों को बच्चों और उनके अभिभावकों से कोई संवाद नहीं है। शिक्षक अपने मर्जी से स्कूल आते है और चले जाते हैं। भले ही शासन ने स्कूल का समय 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे निर्धारित किया है। लेकिन दोपहर 3 बजे तक पूरी स्कूल परिसर में ताला लग जाता है। शिक्षक और प्राचार्य मनमानी तरीके से स्कूल का संचालन कर रहे हैं। इनमें शिक्षा विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही से इंकार नहीं किया जा सकता। नए सत्र के संचालन के दौरान स्कूलों के संचालन सम्बंधित मॉनीटरिंग टीम द्वारा जांच पड़ताल की जाती है और वास्तविक हालातों की रिपोर्ट अधिकारियों को सौंपी जाती है। लेकिन विभाग द्वारा किसी प्रकार की जिम्मेदारियों का पालन नहीं किया गया। आलम यह है कि जिले की समस्त स्कूलों में पूर्ण व अद्र्धपूर्ण व्यवस्थाओं में स्कूल का संचालन कराया जा रहा है। शासकीय हायर सेकेंडरी बालक वेंकटनगर स्कूल बिना बच्चों की संचालित हो रही है। शासन के निर्देशानुसार स्कूल के प्राचार्य व शिक्षक नए सत्र में बच्चों को स्कूल चले अभियान के तहत घर-घर जाकर उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ स्कूल लाने में सहयोग प्रदान करेंगे। यहीं नहीं मोबाईल के माध्यम से भी अभिभावकों से संवाद कर बच्चों को स्कूल भेजने की अपील करेंगे। स्कूल में स्वीकृत पदों में 1 प्राचार्य, 8 व्याख्यता, 2 प्रयोगशाला, 6 शिक्षक, 1 लैब, 1 सहायक ग्रेड 2, 1 सहायक ग्रेड 3, 1 उद्योग शिक्षा तथा 5 भृत्य हैं। लेकिन वर्तमान में 1 प्राचार्य, 2 व्याख्यता, 1 वरिष्ठ अध्यापक, 1 शिक्षक, 1 अध्यापक, १ सहायक ग्रेड 3 तथा 3 भृत्य पदस्थापित हैं। वहीं नए सत्र के लिए कक्षा 9वीं में 69 छात्र, 10वीं 55 छात्र, 11वीं 20 छात्र, 12वीं 28 छात्र नामित हैं।
बिना अनुमोदन शिक्षक चले अवकाश
गुरूवार को जिला मुख्यालय एनआईसी में प्राचार्यो की बैठक आयोजित थी,जिसमें स्कूल प्राचार्य बैठक में शामिल होने पहुंचे। वहीं स्कूल में दोपहर 2 बजे स्कूल के एक शिक्षक ने बिना प्राचार्य अनुमोदन अपने सहयोगी शिक्षक को स्कूल में आवेदन देकर अवकाश पर चले गए। शिक्षकों ने कहा बिना प्राचार्य अनुमोदन हम इसे कहां रजिस्टर्ड करें। लेकिन दूसरी तरफ शिक्षक ने प्राचार्य से अनुमोदन कराना भी उचित नहीं समझा। 
इनका कहना है
प्राचार्य ने इस सम्बंध में कोई जानकारी नहीं दी है। बच्चे स्कूल क्यों नहीं आ रहे हैं, इस सम्बंध में प्राचार्य को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।
डी.एस.राव,प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग अनूपपुर

शिक्षको की जिम्मेदारी है कि बच्चो को स्कूल तक लाये,अगर अभी तक बच्चे स्कूल नही आये तो स्कूल सभी जिम्मेदारो पर कार्यवाही की जायेगी।
सरोधन सिंह सीईओ जिला पंचायत अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...